Saturday, January 11, 2020

india republic day

1

india republic day

क्या गणतंत्र दिवस एक सार्वजनिक अवकाश है?

india republic day एक सार्वजनिक अवकाश है। यह सामान्य आबादी के लिए एक दिन की छुट्टी है, और स्कूल और अधिकांश व्यवसाय बंद हैं। republic day 2020 में, यह रविवार को पड़ता है, और कुछ व्यवसाय रविवार के शुरुआती घंटों का पालन करना चुन सकते है|

लोग क्या करते है?

भारत में गणतंत्र दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों और समारोहों के आयोजन की दिशा में बहुत प्रयास किया जाता है। नई दिल्ली और राज्य की राजधानियों में बड़े सैन्य परेड आयोजित किए जाते हैं। भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रतिनिधि और पारंपरिक नृत्य मंडली परेड में हिस्सा लेते हैं।
नई दिल्ली में एक भव्य परेड आयोजित की जाती है और इस कार्यक्रम की शुरुआत भारत के प्रधान मंत्री द्वारा इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर माल्यार्पण करके की जाती है, ताकि उन सैनिकों को याद किया जा सके जिन्होंने अपने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी। भारत के राष्ट्रपति नई दिल्ली में परेड के दौरान सैन्य सलामी लेते हैं जबकि राज्य के राज्यपाल राजधानियों में सैन्य सलामी लेते हैं। एक विदेशी राष्ट्राध्यक्ष गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति का मुख्य अतिथि होता है।
बहादुरी के पुरस्कार और पदक सशस्त्र बलों के लोगों और नागरिकों को भी दिए जाते हैं। सशस्त्र बलों के हेलीकॉप्टर फिर परेड क्षेत्र में उड़ते हुए दर्शकों पर गुलाब की पंखुड़ियों की बौछार करते हैं। स्कूली बच्चे भी परेड में देशभक्ति के गाने गाकर और परेड में हिस्सा लेते हैं। सशस्त्र बल के जवान मोटरसाइकिल की सवारी भी करते हैं। परेड का समापन भारतीय वायु सेना द्वारा एक "फ्लाई पास्ट" के साथ होता है, जिसमें डाइस के उड़ान भरने वाले लड़ाकू विमानों को शामिल किया जाता है, जो प्रतीकात्मक रूप से राष्ट्रपति को सलामी देते हैं। ये भारतीय झंडे के रंगों में धुएं के निशान छोड़ते हैं।
भारत के इतिहास और संस्कृति पर ध्यान केंद्रित करने वाले कई राष्ट्रीय और स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम हैं। इन कार्यक्रमों में बच्चों का विशेष स्थान है। कई बच्चे मिठाई या छोटे खिलौने का उपहार प्राप्त करते हैं। एक प्रधानमंत्री की रैली वर्ष के इस समय के साथ-साथ लोक तरंग - राष्ट्रीय लोक नृत्य महोत्सव भी होती है, जो 24-29 जनवरी तक प्रतिवर्ष होती है।

सार्वजनिक जीवन

गणतंत्र दिवस प्रत्येक वर्ष 26 january india भारत में राजपत्रित अवकाश होता है। राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय सरकारी कार्यालय, डाकघर और बैंक इस तिथि को बंद हैं। स्टोर और अन्य व्यवसाय और संगठन बंद हो सकते हैं या खुलने का समय कम कर सकते हैं।
सार्वजनिक परिवहन आम तौर पर अप्रभावित रहता है क्योंकि कई स्थानीय लोग समारोहों के लिए यात्रा करते हैं। गणतंत्र दिवस की परेड यातायात के लिए महत्वपूर्ण व्यवधान का कारण बनती है और इस तिथि पर सुरक्षा में वृद्धि हो सकती है, विशेष रूप से नई दिल्ली और राज्य की राजधानियों जैसे क्षेत्रों में।

पृष्ठभूमि

15 अगस्त, 1947 को भारत यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्र हो गया। इस समय भारत के पास स्थायी संविधान नहीं था। प्रारूपण समिति ने 4 नवंबर, 1947 को संविधान का पहला प्रारूप राष्ट्रीय सभा को प्रस्तुत किया। राष्ट्रीय सभा ने 24 जनवरी, 1950 को संविधान के अंतिम अंग्रेजी और हिंदी भाषा संस्करणों पर हस्ताक्षर किए।
26 जनवरी, 1950 को गणतंत्र दिवस के दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। यह तिथि पूर्णा स्वराज दिवस की वर्षगांठ के रूप में चुनी गई थी, जिसे 26 जनवरी 1930 को आयोजित किया गया था। संविधान ने भारत के नागरिकों को स्वयं चुनकर शासन करने की शक्ति प्रदान की थी। खुद की सरकार। डॉ। राजेंद्र प्रसाद ने गवर्नमेंट हाउस के दरबार हॉल में भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, इसके बाद इरविन स्टेडियम के लिए एक मार्ग के साथ एक आवासीय ड्राइव किया, जहां उन्होंने भारत के राष्ट्रीय ध्वज को फहराया। कभी ऐतिहासिक दिन, 26 जनवरी republic day 2020 को पूरे भारत में उत्सव और देशभक्ति के साथ मनाया जाता है।

प्रतीक

india republic day स्वतंत्र भारत की सच्ची भावना का प्रतिनिधित्व करता है। सैन्य परेड, सैन्य उपकरणों के प्रदर्शन और राष्ट्रीय ध्वज इस तिथि के महत्वपूर्ण प्रतीक हैं। भारत का राष्ट्रीय ध्वज शीर्ष पर गहरे केसरिया (केसरिया) का एक क्षैतिज तिरंगा है, जो बीच में सफेद और बराबर अनुपात में गहरे हरे रंग का है। ध्वज की चौड़ाई की लंबाई का अनुपात दो से तीन है। सफेद बैंड के केंद्र में एक नौसेना-नीला पहिया चक्र का प्रतिनिधित्व करता है। इसका डिज़ाइन उस पहिये का है जो अशोक के सारनाथ शेर की राजधानी के अबाकस पर दिखाई देता है। इसका व्यास सफेद बैंड की चौड़ाई के बराबर है और इसमें 24 प्रवक्ता हैं।



Author Image

About Yostbuddy
Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

1 comment:

Popular-Posts

3/Technology/post-list